UP Elections Phase 2: 260 प्रत्याशी हैं करोड़पति, जानिए किसके पास है 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

TISMedia@Bareilly उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मैदान में दावा ठोक रहे 586 उम्मीदवारों में से 260 यानी 45% करोड़पति हैं। इनके पास औसतन संपत्ति 4.11 करोड़ रुपये है। आंकड़ों के मुताबिक, इनमें से 96 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके पास पांच करोड़ या इससे अधिक की संपत्ति है। दो से पांच करोड़ के बीच जिन प्रत्याशियों की संपत्ति है, उनकी संख्या 90 है। 147 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके पास 50 लाख से दो करोड़ रुपये तक की संपत्ति है। 155 प्रत्याशियों के पास 10 से 50 लाख और 96 प्रत्याशियों के पास 10 लाख रुपये से कम की संपत्ति है। तीन प्रत्याशी ऐसे भी हैं जिनके पास 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है।

यह भी पढ़िएः गजबः 1500 किलोमीटर “स्कूटर” से ढोए गए थे 400 सांड, “मोपेड” ले गई 100 टन चारा

किस पार्टी में कितने करोड़पति
उत्तर प्रदेश में कल यानी 14 फरवरी को दूसरे चरण का मतदान होना है। नौ जिलों की 55 सीटों पर कुल 586 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जिन जिलों में चुनाव होना है, उनमें अमरोहा, बरेली, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर और बदायूं शामिल है। भाजपा में 98 प्रतिशत, समाजवादी पार्टी में 92, बसपा में 84, आरएलडी में 67, कांग्रेस में 57 और आम आदमी पार्टी में 33 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति हैं।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Congress Mission 2023: फिर से सूबे की सत्ता हासिल करने के तलाशे जाएंगे रास्ते

कुल संपत्ति में सपा सबसे आगे 
भले ही सबसे ज्यादा करोड़पति भाजपा में हैं, लेकिन कुल उम्मीदवारों की औसत संपत्ति के मामले में समाजवादी पार्टी आगे है। सपा के 52 करोड़पति प्रत्याशियों की औसतन संपत्ति 11.26 करोड़ रुपये है, वहीं भाजपा के 53 प्रत्याशियों की औसतन संपत्ति 9.95 करोड़ रुपये है। कांग्रेस के 54 प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 8.20 करोड़ रुपये, आरएलडी के तीन प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 6.20 करोड़ रुपये है। बसपा के 55 प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 5.74 करोड़ रुपये और आम आदमी के 49 प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 1.60 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ेंः  Hijab Controversy: हिजाब विवाद की राजस्थान में एंट्री, बुरका पहनी छात्राओं को रोकने पर मचा बवाल 

दूसरे चरण के टॉप-10 अमीर प्रत्याशी
नवाब काजिम अली खान (कांग्रेस) : रामपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे नवाब काजिम अली खान उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के 586 प्रत्याशियों में सबसे अमीर हैं। काजिम के पास कुल 296 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इनमें 2.20 करोड़ रुपये की चल और 294 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। रामपुर के नवाब खानदान के वारिस नवाब काजिम अली खान उर्फ नवेद मियां की उम्र करीब 61 साल है। काजिम के पांच बैंक खाते हैं। इसमें करीब एक लाख 20 हजार रुपए जमा हैं।

नवाब काजिम अली खान की पत्नी यासीन अली खान के पास चार बैंक अकाउंट हैं। इन बैंक खातों में लगभग 2 लाख 22 हजार रुपए जमा हैं। यासीन के पास 50 हजार रुपए नकदी है। नवाब काजिम अली खान के पास लगभग 28 लाख रुपए की कीमत की एक कार है और 40 लाख 75 हजार रुपए की कीमत के जेवरात हैं। इसके अलावा दो लाख की कीमत कुछ अन्य कीमती वस्तुएं उनके पास हैं। पत्नी यासीन अली खान के पास करीब 22 लाख रुपए की एक कार है और 38 लाख 22 हजार की कीमत के गहने हैं और एक लाख की कीमत की अन्य कीमती वस्तुएं भी हैं।

सुप्रिया ऐरन (समाजवादी पार्टी) : बरेली कैंट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं सुप्रिया एरन महिला प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा अमीर हैं, जबकि ओवरऑल अमीर प्रत्याशियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। सुप्रिया के पास कुल 157 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 10.16 करोड़ रुपये की चल और 147 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

सुप्रिया ऐरन के नाम कोई वाहन नहीं है, लेकिन उनके पति प्रवीण सिंह ऐरन के पास दो ट्रैक्टर और एक ऑडी क्यू 7, मसर्डीज, एसयूबी का होना दर्शाया गया है। ऐरन दंपत्ति ने पांच सालों में एक करोड़ 84 लाख 33 हजार 998 रुपए आयकर भी देना दर्शाया है।

 देवेंद्र नागपाल (भाजपा) : अमरोहा की नौगांवा सादात सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार देवेंद्र नागपाल अमीर प्रत्याशियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। देवेंद्र के पास कुल 140 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 45 करोड़ रुपये की चल और 95 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

कुणाल सिंह (राष्ट्रीय परिवर्तन दल) : बदायूं के सहसवान सीट से राष्ट्रीय परिवर्तन दल के टिकट पर चुनाव लड़ रहे कुणाल सिंह अमीर प्रत्याशियों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। कुणाल के पास कुल 88 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 27 करोड़ रुपये की चल और 60 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

रईस अहमद (समाजवादी पार्टी) : बदायूं सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे रईस अहमद को समाजवादी पार्टी ने टिकट दिया है। रईस अमीर प्रत्याशियों की सूची में पांचवे नंबर पर हैं। उनके पास कुल 73 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 11 करोड़ रुपये की चल और 62 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

मोहम्मद नसीर (समाजवादी पार्टी) : मुरादाबाद की ग्रामीण विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मोहम्मद नसीर छठे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। नसीर के पास कुल 60 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें एक करोड़ रुपये की चल और 59 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

राजा भारतेंद्र सिंह (भाजपा) : बिजनौर की नाजियाबाद सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजा भारतेंद्र सिंह अमीरों की सूची में सातवें नंबर पर हैं। भारतेंद्र के पास कुल 48 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 49 लाख रुपये चल और 48.11 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

योगेश कुमार (बसपा) : बरेली की भोजीपुरा सीट से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार योगेश कुमार अमीर प्रत्याशियों की सूची में आठवें नंबर पर हैं। योगेश दूसरे चरण के टॉप-10 अमीर प्रत्याशियों में बसपा के इकलौते प्रत्याशी हैं। उनके पास कुल 47 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

अमित खंडेलवाल (जन शक्ति एकता पार्टी) : बरेली सीट से चुनावी मैदान में उतरे अमित खंडेलवाल के पास 42 करोड़ रुपये की संपत्ति है। अमित जन शक्ति एकता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

योगेश दहिया (आप) : सहारनपुर सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी योगेश दहिया अमीर प्रत्याशियों की सूची में 10वें नंबर पर हैं। योगेश के पास कुल 35 करोड़ रुपये की संपत्ति है। टॉप-10 अमीर प्रत्याशियों की सूची में आम आदमी पार्टी के इकलौते प्रत्याशी योगेश ही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!