T20 World Cup: पाक के हाथों करारी हार के बाद टीम इंडिया पर चुभते सवालों की बौछार

TISMedia@SportsDesk पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्डकप के मुकाबले में भारतीय टीम को दस विकेट से हराया है। ये हार भारतीय क्रिकेट टीम ही नहीं हिंदुस्तानी खेल प्रेमियों को लंबे वक्त तक चुभेगी। इस मैच के बाद कई ऐसे सवाल भी खड़े हुए हैं, जिनका जवाब टीम इंडिया को ढूंढना होगा।

यह भी पढ़ेंः T20 World Cup: “बाबर” के सामने “विराट सेना” ने टेके घुटने, पाकिस्तान की एक तरफा जीत

ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने किसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के हाथों मैच गंवाया हो। ऐसे में सवाल उठते हैं कि इस हार का जिम्मेदार कौन हैं? आखिर मैच हारने वो भी इतने शर्मनाक तरीके से हुई हार की वजह क्या है? और सबसे बड़ा सवाल यह कि क्या कप्तान विराट कोहली पहले की तरह फिर एक बार बड़े मुकाबले में चूक गए हैं! पूरे मैच की समीक्षा कर रहे हैं खेल विशेषज्ञ पदम पति शर्मा

यह भी पढ़ेंः History Of The Day: आजाद भारत का पहला वोट, 4 महीने चले थे चुनाव

सबसे बड़ा सवालः रविचंद्रन अश्विन?
आईपीएल में वरुण चक्रवर्ती की मिस्ट्री ने हर किसी को परेशान किया, लेकिन बड़े मुकाबले में पूरी तरह फेल रहे। पाकिस्तान के बल्लेबाजें ने उन पर अटैक किया तो वरुण के पास कोई जवाब नहीं था। ऐसे में हाई-वोल्टेज मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन के अनुभव की कमी ज़रूर खली। टी-20 की टीम में चार साल बाद वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन को पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खिलाया गया। दोनों वॉर्म-अप मैच में अश्विन ने शानदार बॉलिंग की थी, भले ही उन्हें विकेट कम मिले हों, लेकिन उन्होंने बल्लेबाजों को बांध कर रखा था। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला बड़ा था, प्रेशर भी ज्यादा था ऐसे में वरुण चक्रवर्ती की जगह रविचंद्रन अश्विन को खिलाया जा सकता था।

यह भी पढ़ेंः Corona: इंदौर में मिला नया वैरिएंट “AY-4” 7 मरीजों के सैंपल में पुष्टि

कहां गया टीम का छठा बॉलर?
भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ पांच बॉलर्स के साथ मैदान में उतरी थी, लेकिन पांचों ही बॉलर विकेट लेने में नाकाम दिखे। ऐसे में टीम इंडिया के सामने संकट था कि अगर कोई बॉलर पिट रहा था तो उसको बदले किसी और को बॉलिंग नहीं दी जा सकी। यानी छठे बॉलर की कमी जरूर खली, वो इसलिए क्योंकि हार्दिक पंड्या बॉलिंग नहीं कर पा रहे हैं। हार्दिक पंड्या को चोट लग गई है और उनका स्कैन करवाया गया है। ऐसे में अब भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ा संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर शार्दुल ठाकुर को स्क्वॉड में शामिल किया गया है, तो फिर उन्हें मौका क्यों नहीं दिया गया? अगर हार्दिक को बतौर बल्लेबाज ही खिलाना है, तो फिर एक ऐसे खिलाड़ी को आगे आना होगा जो बॉलिंग भी कर सके, क्योंकि अगर किसी मेन बॉलर का दिन बुरा जाता है, तो फिर उसका कवर करने के लिए किसी का होना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Patwari Exam: जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में पकड़े गए डमी कैंडिडेट

मिडिल ऑर्डर का क्या?
पाकिस्तान के सामने भारत की ओपनिंग फेल हुई तो पूरी बल्लेबाजी की कलई खुल गई। केएल राहुल और रोहित शर्मा इस बार कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। ऐसे में ज़िम्मेदारी कप्तान विराट कोहली और बाकी मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों पर आ गई। विराट ने तो एक मोर्चा संभाल लिया, लेकिन उनका साथ देने के लिए कोई लंबे वक्त तक नहीं टिक पाया। टी-20 टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके सूर्यकुमार यादव भी यहां फेल रहे। बाद में ऋषभ पंत आए तो उन पर विराट कोहली के साथ साझेदारी करने की ज़िम्मेदारी थी, लेकिन पंत के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या आए, जो कोई बड़ा स्कोर नहीं कर पाए। पहले तो पंड्या से पहले जडेजा को क्रीज़ पर देखकर हर कोई चौंक भी गया।

यह भी पढ़ेंः समलैंगिक-करवाचौथः भावनाओं से फिर खेला बाजार…

सबक लेगा भारत!
भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के साथ है, ऐसे में अभी सोचने के लिए काफी वक्त है. सवाल उठता है कि क्या विराट कोहली प्लेइंग-11 में बदलाव करेंगे या फिर सेम ही टीम के साथ मैदान में उतरेंगे. अगर हार्दिक पंड्या के स्कैन में गड़बड़ निकलती है, तो उनकी जगह किसी को लाना पड़ सकता है. ऐसे में वो प्लेयर कौन होगा, ईशान किशन के रूप में बल्लेबाज या फिर शार्दुल के रूप में तेज गेंदबाज. साथ ही क्या रविचंद्रन अश्विन की वापसी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!