Tokyo Olympics Javelin throw final: नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण जीत ओलिंपिक में रचा इतिहास

ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय भारतीय बने नीरज चौपड़ा

TISMedia@NewDelhi टोक्यो ओलंपिक में भारत के नीरज चौपड़ा ने सोने पर निशाना साध ही लिया। ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले वह दूसरे भारतीय बन गए हैं। शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में नीरज चौपड़ा ने शुरु से ही बढ़त बनाकर रखी। उन्होंने अपने पहले ही थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंक अपने इरादे जाहिर कर दिए। 

दूसरे राउंड का स्कोर न छू सका कोई 
नीरज चौपड़ा ने दूसरे राउंड में विनिंग स्कोर करते हुए 87.58 मीटर भाला फैंका। इस दूरी को आखिर तक कोई भी प्रतिभागी छू तक न सका। हालांकि तीसरे राउंड में नीरज की लय टूटी और वह सिर्फ 76.79 मीटर की दूरी ही तय कर सके। जबकि चौथे और पांचवे राउंड में तो ऑउट ही हो गए। आखिरी और छठवें राउंड में उन्होंने 84.24 मीटर दूरी पर भाला फैंका, लेकिन तब तक उनका स्वर्ण पदक पर कब्जा तय हो चुका था। 

चेक खिलाड़ियों ने की खासी कोशिश 
चेक गणराज्य के जैकब वैदलैक ने गजब की ताकत दिखायी और आखिर तक कोशिशें करने के बाद सिल्वर मेडल पर कब्जा करने में सफल रहे। उन्होंने 86.67 मीटर का फाइनल स्कोर किया। वहीं चेक गणराज्य के ही वितास्लेव वेलसी ने 85.44 मीटर भाला फेंककर ब्रांज पर कब्जा जमाया। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 84.62 मीटर फाइनल स्कोर के साथ तमाम कोशिशों के बावजूद पांचवे स्थान पर ही पहुंच सके। 

लोकसभा अध्यक्ष ने दी बधाई 
कोटा में बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर होने के बावजूद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को जैसे ही इस स्वर्णिम पल की खबर मिली उन्होंने ट्वीट कर नीरज चौपड़ा को बधाई भेजी। बिरला ने कहा कि यह गौरवमयी क्षण है जब नीरज ने सोने का सूखा खत्म कर भारतीयों को जीत की सौगात दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!