उड़िया बस्ती के बच्चे बने पर्यावरण के रक्षक, बटोरी 70 किलो सिंगल यूज़ पॉलिथीन

TISMedia@Kota  प्लास्टिक हमारे जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा है। आज के समय में इसी प्लास्टिक की वजह से पर्यावरणऔर मानव जीवन बहुत बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है। आमजन जब भी बाजार जाते है तो अपने साथ यही हानिकारक पॉलिथीन रूपी जहर व राक्षस अपने घर में ले आते है। ऐसे में इसी खतरे से आमजन और बच्चों को जागरूक करने के लिए सोसाइटी हैस ईव इंटरनेशनल और सारथी की टीम ने उड़िया बस्ती में बिखरी पड़ी 70 किलो सिंगल यूज पॉलिथीन इकट्ठा की।

यह भी पढ़ेंः समलैंगिक-करवाचौथः भावनाओं से फिर खेला बाजार…

कार्यक्रम प्रभारी डॉ. निधि प्रजापति ने बताया कि दो दिन पहले क्षेत्र के बच्चों को प्लास्टिक एकर्त्रित करने को कहा गया था तथा उन्हें अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाने और पर्यावरण के लिए उन्हें जिम्मेदार बनाने के लिए उसके बदले में पौधे देने का वादा किया गया। जिससे बच्चों में अधिक से अधिक प्लास्टिक एकर्त्रित करने का जोश जागा और उसी के परिणाम स्वरुप 70 किलो प्लास्टिक एकत्रित हुई | कार्यक्रम में जिन 35 बच्चों ने सबसे ज्यादा प्लास्टिक एकत्रित की उन्हें पौधे वितरित किये गए साथ ही मंदिर परिसर में पौधे बच्चों व उपस्थित पदाधिकारियों के साथ लगाये गए।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Patwari Exam: जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में पकड़े गए डमी कैंडिडेट

इस अवसर पर कोटा में सिंगल यूज़ पॉलिथीन मुक्त भारत अभियान के संयोजक नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक महेंद्र सिंह सिसोदिया ने वहां उपस्थित बच्चों को भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान व प्लास्टिक से होने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में बताया। साथ ही अखिल भारतीय कौशिक परिवार गायत्री शक्तिपीठ के संचालक यज्ञ दत्त हाड़ा, कोशिश संस्थान के संस्थापक पंकज शर्मा व टी ओ टी विजय निगम ने पॉलिथीन इकट्ठा कर पर्यावरण को बचाने की कोशिश करने वाले सभी बच्चों को प्रमाण पत्र देकर प्रेरित किया।

यह भी पढ़ेंः जरूरी खबरः भरवा लो पेट्रोल, आधी रात से पेट्रोल पंपों पर होगी अनिश्चितकालीन हड़ताल

कार्यक्रम में सोसाइटी हैस ईव इंटरनेशनल की ज्योति भदौरिया, रीना खंडेलवाल, राजलक्ष्मी एवं कविता शर्मा ने बच्चों को शपथ दिलाई की वे भविष्य में पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे एवं जब भी घर से बाहर सामान लेने जायेंगे तो प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के थैलों का उपयोग करेंगे व अपने मम्मी – पापा से भी कपड़े के थेले का उपयोग करने अनुरोध करेंगे। इस प्लास्टिक कलेक्शन और पौधा वितरण कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन के नवनीत व रेखा के द्वारा सभी बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता के बताया गया और सभी बच्चों को लाइफ बॉय का एक एक हैण्ड सेनेटाइजर वितरित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!