PM मोदी ने UP में 9 मेडिकल कॉलेजों का किया लोकार्पण

मोदी बोले- पूर्वांचल और यूपी को आज मिली आरोग्य की डबल डोज

TISMedia@Lucknow प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर सिद्धार्थनगर सिद्धार्थनगर पहुंचे। जहां उन्होंने 2,329 करोड़ की लागत से बने 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया। भारत माता की जय के नारों के साथ पीएम ने कहा कि आज पूर्वांचल और यूपी को आरोग्य की डबल डोज मिली है। स्वस्थ और निरोग भारत का सपना पूरा हो रहा है। आप सभी को बधाई।

यह भी पढ़ेंः UP Assembly Elections 2022: योगी को चुनाव हराकर ही मानेंगे उनके ये बिगड़ैल मंत्री

पीएम ने आगे कहा कि इस पवित्र धरती का आर्शीवाद लेने आया हूं। आज का दिन पूर्वांचल और उत्तर प्रदेश के लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया है। केंद्र व यूपी में जो सरकार है, वो अनेकों कर्मयोगियों व दशकों की तपस्या का फल है। सिद्धार्थनगर ने भी स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी के रूप में एक ऐसा समर्पित प्रतिनिधि देश को दिया, जिनका अथक परिश्रम राष्ट्र के काम आ रहा है। पीएम ने कहा कि माधव बाबू ने राजनीति में कर्मयोग की स्थापना के लिए पूरा जीवन खपा दिया। यूपी भाजपा के पहले अध्यक्ष के रूप में, केंद्र में मंत्री के रूप में पूर्वांचल के विकास की चिंता की। इसलिए सिद्धार्थनगर के मेडिकल कॉलेज का नाम ‘माधव बाबू’ के नाम पर रखना, उनके प्रति सेवा भाव के प्रति सच्ची कार्यांजली है। इसके लिए सीएम योगी सरकार को बधाई देता हूं। माधव बाबू का नाम, यहां से पढ़कर निकलने वाले युवा डॉक्टरों को जनसेवा की निरंतर प्रेरणा भी देगा।

यह भी पढ़ेंः अंधेरा होने के बाद थाने न जाएं महिलाएं, भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने उड़ाई योगी सरकार की धज्जियां

यूपी और पूर्वांचल में है विस्तृत विरासत
यूपी और पूर्वांचल में आस्था, आध्यम और सामाजिक जीवन से जुड़ी बहुत विस्तृत विरासत है। इस विरासत को स्वस्थ, सक्षम, समृद्ध उत्तर प्रदेश के भविष्य के साथ भी जोड़ा जा रहा है। आज जो 9 जिलों में मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया है, उनमें यह दिखता भी है। सिद्धार्थनगर में माधव प्रसाद तिवारी मेडिकल कॉलेज, देवरिया में महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज, गाजीपुर में महर्षि विश्वामित्र मेडिकल कॉलेज, मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी मेडिकल कॉलेज, प्रतापगढ़ में डॉ. सोने लाल पटेल मेडिकल कॉलेज, एटा में वीरांगना अवंतीबाई लोधी मेडिकल कॉलेज, फतेहपुर और हरदोई समेत 9 मेडिकल कॉलेज पूर्वांचल की सेवा करने को तैयार हैं।

यह भी पढ़ेंः Congress Pratigya Yatra: प्रियंका गांधी ने की 20 लाख सरकारी नौकरी देने की घोषणा, बोलीं- ‘हम वचन निभाएंगे’

हमने दीं दो-दो स्वदेशी वैक्सीन 
इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्रस्त है। दुनिया की बड़ी-बड़ी ताकतें सदी की इस महामारी के सामने असहाय दिख रही हैं। उस समय विपरीत और चुनौतीपूर्ण स्थितियों में दो-दो स्वदेशी वैक्सीन देकर 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन पूरा कर पूरी दुनिया के सामने अपने नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया है।

यह भी पढ़ेंः खुलासाः facebook बना फेकबुक, भारत में फैला रहा झूठ और नफरत

हर जिले में हो एक मेडिकल कालेज
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार एवं कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि पीएम की सोच है कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज हो। एक दिन में 9 मेडिकल कालेजों को समर्पित किया जा रहा है। यह छोटी बात नहीं है। सभी जिलों में रहने वाले लोगों को हेल्थ की सुविधाएं मिलेगी। इसके आसपास रोजगार के अवसर मिलेंगे। पिछले 7 साल में स्वास्थ्य सेवा में सुधार हुआ। 170 मेडिकल कालेज खुले हैं। 27 मेडिकल कालेज सिर्फ यूपी में खुले है। पहले 51 हजार सीटें थीं अब 32 हजार सीटों की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ेंः T20 World Cup: पाक के हाथों करारी हार के बाद टीम इंडिया पर चुभते सवालों की बौछार

काशी से 5189 करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण
वहीं, अपने संसदीय क्षेत्र काशी से देश को ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत’ योजना का उपहार देंगे। इसके साथ ही वह 5189 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। इनमें से 15 परियोजनाएं ऐसी हैं, जो सड़क मार्ग से आवागमन की सहूलियत बढ़ाएंगी, साथ ही शहर में जाम की समस्या से भी निजात दिलाएंगी। इसके अलावा पर्यटन के नए केंद्र रोजगार के अवसर बढ़ाएंगे तो गांवों में किसानों को घर बैठे अपनी आय बढ़ाने के साधन भी मिलेंगे। इस वजह से प्रधानमंत्री का यह दौरा वाराणसी और उसके इर्दगिर्द के पूर्वांचल के अन्य जिलों के लोगों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!