यात्रीगण कृपया ध्यान दें: दिवाली से लेकर छठ तक चलेंगी 110 Special Trains

कोरोना और त्यौहारों के बीच घर जाने में नहीं होगी दिक्कत,

TISMedia@NewDelhi दिवाली हो या फिर छठ पूरे त्यौहारी सीजन में मुसाफिरों को घर आने-जाने में कोई तकलीफ नहीं होगी। भारतीय रेलवे पूरे एक महीने तक देश के सभी 13 जोन में एक दो नहीं बल्कि 110 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। इतना ही नहीं रोजाना चलने वाली ट्रेनों में बढ़ने वाली भीड़ कहीं कोरोना का वायरस न बांट दे इसलिए रेल प्रशासन अतरिक्त कोच भी लगाने जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः Festival Special Train Route Schedule fare: मुंबई बनारस के बीच चलेगी ये ट्रेन

यूपी-बिहार के लिए सबसे ज्यादा ट्रेन 
त्यौहारों के दौरान लोगों को देश भर में आने-जाने की दिक्कत न हो इसलिए रेलवे ने 110 विशेष रेलगाड़ियां चलाने का निर्णय लिया है। सबसे ज्यादा 312 ट्रिप के साथ 26 ट्रेनें उत्तर रेलवे जोन में चलाई जाएंगी। दुर्गा पूजा से लगातार त्यौहारी सीजन चालू रहने से रेलों में भीड़ काफी बढ़ गई है। इसकी वजह से एक साथ इतनी ज्यादा ट्रेनों के संचालन करने का फैसला लिया गया है। ये ट्रेनें कुल 668 फेरे लगाएंगी और छठ पूजा तक चलेंगी।

यह भी पढ़ेंः कानपुर सेंट्रल अहमदाबाद कानपुर सेंट्रल: Festival Special Train Route Schedule fare

सभी जोन में चलेंगी स्पेशल ट्रेन 
रेल विभाग देश के 13 अलग-अलग जोनों के अंतर्गत आने वाले विभिन्न मार्गों पर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने के अलावा, दिवाली और छठ की भीड़ को कम करने के लिए नियमित ट्रेनों में कोच भी बढ़ाए हैं। साथ ही लगभग सभी प्रारंभिक रेलवे स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रण उपायों को लागू किया है। इससे ट्रेन यात्रियों की भारी भीड़ को सही तरीके से उनके गंतव्य तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। उत्तर रेलवे के अलावा पश्चिम रेलवे 18, पश्चिम मध्य रेलवे 12 ट्रेनें संचालित कर रहा है। इन विशेष ट्रेनों को चलाने के अलावा, रेलवे अधिकारियों ने लगभग सभी प्रारंभिक रेलवे स्टेशनों जैसे नई दिल्ली और अन्य पर भीड़ नियंत्रण उपायों को लागू किया है, जहां हर साल त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेन यात्रियों की भारी भीड़ की सूचना दी जाती है।

यह भी पढ़ेंः वडोदरा ग्वालियर वडोदरा: Festival Special Train Route Schedule fare

स्टेशन पर लगेंगे सहायता बूथ 
सभी बड़े स्टेशनों पर लोगों की सहायता के लिए “मे आई हेल्प यू” बूथ भी स्थापित किए गए हैं। यहां पर आरपीएफ के जवान और टीटीई मौजूद रहेंगे। साथ ही लोगों के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने पर आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल, पैरामेडिकल की टीम भी एंबुलेंस के साथ उपलब्ध रहेगी।यात्रियों को यात्रा के दौरान कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सुझाव भी दिए जा रहे हैं।्ीस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!