ACB का दीपावली धमाका, थर्मल का एसई 85 हजार की घूस लेते दबोचा

गार्डन मेंटिनेंस के ठेके का बिल पास करने के लिए मांगी थी घूस

  • कालीसिंध थर्मल पॉवर प्लांट में घूस लेते रंगे हाथ दबोचा गया अधीक्षण अभियंता 
  • खटीक के दफ्तर में सोफे के नीचे से कोटा एसीबी ने बरामद की घूस की रकम 

TISMedia@Kota भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB Kota) ने कालीसिंध थर्मल पॉवर प्लांट (Kalisindh Thermal Power Plant) के अधीक्षण अभियंता सिविल (Superintending Engineer Civil) विनोद कुमार खटीक को 85 हजार रुपए की घूस लेते हुए रंगे हाथ धर दबोचा। कोटा एसीबी ने खटीक के दफ्तर में रखे सोफे के गद्दों के नीचे से घूस की रकम भी बरामद की है।

यह भी पढ़ेंः VMOU: खजाने में लगी 228.91 लाख की सेंध, न खजाना मिल रहा है न खजांची

एसीबी कोटा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ठाकुर चंद्रशील (Additional Superintendent of Police, ACB Kota, Thakur Chandravanshi) ने बताया कि उन्हें 01 नवंबर 2021 को एक गोपनीय शिकायत मिली थी कि बारां स्थित छबडा थर्मल पावर प्लांट और झालावाड़ जिले के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट में गार्डन मेन्टीनेंस के ठेकेदार से अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार खटीक लाखों रुपए की घूस मांग रहा है।

यह भी पढ़ेंः VMOU: कुलपति पर घोटाले की आंच, राज्यपाल ने बिठाई उच्च स्तरीय जांच

जांच में साबित हुई शिकायत 
शिकायत मिलने के बाद जब ठाकुर चंद्रशील ने मामले की जांच करवाई तो शिकायत सही पाई गई। सत्यापन के दौरान पता चला कि कालीसिंघ और छबड़ा थर्मल पॉवर प्लांट में गार्डन मेंटिनेंस का ठेका एक ही व्यक्ति के पास है। कालीसिंघ थर्मल पॉवर प्लांट में तैनात अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार खटीक ठेकेदार के बिल पास करने के लिए घूस मांग रहा है। खटीक का एक महीने पहले ही छबड़ा थर्मल ट्रांसफर हुआ है। तबादला होने के बाद वह ठेकेदार से दोनों ही जगह के बिल पास करने के लिए लाखों की घूस मांग रहा है।

यह भी पढ़ेंः VMOU: 12 करोड़ के प्रिंटिंग घोटाले में एमपीडी का पूर्व निदेशक गिरफ्तार

85 हजार रुपए मांगे 
एसीबी कोटा को जांच में पता चला कि आरोपी विनोद कुमार खटीक परिवादी से छबडा थर्मल पावर प्लांट में 29 लाख के पास किए गए बिल व अन्य बिलों की एवज मे 85 हजार रुपए का कमीशन मांग रहा है। इतना ही नहीं कालीसिंध थर्मल में पिछले 3-4 महिनों के किए गए कार्य के 8 लाख के बिलों का भुगतान रोक रखा है। इसके लिए भी उसने घूस की मांग की है। 02 नवंबर घूस की मांग का सत्यापन होने के बाद एसीबी कोटा ने घूसखोर अभियंता को रंगे हाथ गिरफ्तार करने लिए जाल बिछाया।

यह भी पढ़ेंः Deepawali 2021: “बिजली” न बने परेशानी, ऐसे मनाएं सुरक्षित दिवाली

रंगे हाथ दबोचा विनोद 
ठाकुर चंद्रशील ने बताया कि रिश्वत मांग का सत्यापन होने पर ट्रेप कार्यवाही का आयोजन किया गया। दौराने ट्रेप कार्यवाही आरोपी विनोद कुमार खटीक ने कार्यालय में स्थित कक्ष मे रिश्वत राशि के बारे मे वार्ता की तथा परिवादी को रिश्वत राशि कक्ष में रखे सोफे के नीचे रखने के लिए कहा। रिश्वत राशि 85,000 रूपये सोफे की सीट के नीचे से बरामद हुई है। उन्होंने बताया कि एसीबी की कार्यवाही अभी जारी है। अधीक्षण अभियंता का दफ्तर सील कर दिया गया है। इसके साथ ही कोटा थर्मल कॉलोनी स्थित आवास पर भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः 150 रुपए की घूस लेने की सजा: 2 साल की जेल और 30 हजार रुपए का जुर्माना

एसीबी की इस टीम ने किया दीपावली धमाका 
घूसखोर अधीक्षण अभियंता को घूस लेते हुए रंगे हाथ दबोचने वाली टीम में एसीबी कोटा के उपाधीक्षक हर्षराज सिंह खरेडा, सीआई अजीत बगडोलिया, सीआई नरेश चौहान, भरत सिंह, नरेन्द्र सिंह, दिलीप सिंह, मनोज कुमार, बृजराज सिहं. देवेन्द्र सिंह, योगेन्द्र सिंह और मौहम्मद खालिक आदि शामिल रहे। खरेड़ा ने बताया कि घूसखोर विनोद कुमार खटीक भीलवाड़ा के खातौली ग्राम पंचायत का मूल निवासी है और फिलहाल सकतपुरा स्थित थर्मल कॉलोनी के सी-1-81 क्वाटर में रह रहा है। छबड़ा थर्मल प्लांट से करीब एक महीने पहले ही कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट में अधीक्षण अभियंता (सिविल) के पद पर तैनात हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!