मोशन 50 लाख विद्यार्थियों को कराएगा फ्री में पढ़ाई, 75 करोड़ की स्कॉलरशिप भी देगा

विद्यार्थी की राह का रोड़ा नहीं बन सकेगी आर्थिक कमजोरी

TISMedia@Kota आर्थिक कमजोरी अब किसी भी विद्यार्थी की राह का रोड़ा नहीं बन सकेगी। इसके लिए अपने सामाजिक सरोकार अभियान से जुड़े मिशन अभ्यास के तहत मोशन एजुकेशन ट्यूब पर 50 लाख से अधिक विद्यार्थियों को निशुल्क ऑनलाइन पढ़ाएगा। वहीं प्रतिभावान विद्यार्थियों को 75 करोड़ से अधिक की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Allen Coaching: स्टूडेंट्स को देगा 1.25 करोड़ के कैश प्राइज और 250 करोड़ की स्कॉलरशिप

मोशन एजुकेशन के सीईओ और फाउंडर नितिन विजय ने बताया कि मोशन का मिशन लोगों की जिंदगी में वेल्यू एड करना है। अमीर हो या गरीब, हमारे लिए हर विद्यार्थी खास है। इसलिए हम ऐसे मॉडल पर काम कर रहे हैं जिसमें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़े और क्वालिटी एजुकेशन सबकी पहुंच में रहे। इस मामले में मैं गूगल को आदर्श मानता हूं। वह अपने आम क्लाइंट को निशुल्क जानकारी देकर फायदा पहुंचता है। ऐसा ही कुछ हम शिक्षा के क्षेत्र में करना चाहते हैं। मोशन का मिशन अभ्यास इसी दिशा में बढ़ाया गया कदम है। इसके तहत फ़िलहाल दसवीं सीबीएसई, जेईई, नीट (इंग्लिश माध्यम ) और आरबीएसई सहित हिंदी भाषी राज्यों के शिक्षा बोर्ड से जुड़े 50 लाख से अधिक विद्यार्थियों को यूट्यूब और मोशन लर्निग एप के जरिए निशुल्क ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के सियासी संकट को भाजपा ने बताया “इस्तीफों का सियासी पाखंड”

गुणवत्ता से नहीं होगा समझौता 
सीईओ नितिन विजय ने स्पष्ट किया कि हम निशुल्क भले ही पढ़ाएंगे लेकिन पढ़ाई की गुणवत्ता और नियमितता लगातार बनाए रखी जाएगी। यहां हमारे अनुभवी शिक्षक शाम 6 से 9 बजे तक पढ़ाएंगे, होमवर्क, नोट्स और सेम्पल पेपर देंगे। बोर्ड परीक्षा से पहले कोर्स पूरा करवा दिया जाएगा। गुरु दक्षिणा के रूप में हम केवल यही उम्मीद करते हैं कि हमारे विद्यार्थी अच्छे से अच्छे अंक लाएं और हमें गर्व करने का मौका दें। ऐसे विद्यार्थियों को नीट या जेईई की तैयारी के लिए स्कॉलरशिप भी हम देंगे।

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का सियासी सर्कस: पायलट के बगैर गहलोत सरकार गिरा तो सकते हैं, लेकिन बना नहीं सकते

ऐसे करें एप्लाई
प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने के लिए मोशन टेलेंट सर्च एग्जाम होगा। इसमें कक्षा 5 से 10 तक के सभी और कक्षा 11 और 12 के विज्ञान संकाय के विद्यार्थी ऑनलाइन या ऑफ़ लाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए मोशन एजुकेशन की वेबसाइट www.motion.ac.in/mtse और ऑफ लाइन के लिए मोशन सेंटर और सहयोगी विद्यालयों के जरिए 200 रुपए शुल्क के साथ आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Politics: गहलोत समर्थक विधायकों का विद्रोह, 90 ने दिया इस्तीफा

देनी होगी परीक्षा 
मोशन टेलेंट सर्च एग्जाम 16 अक्टूबर, 13 और 27 नवंबर, 4 दिसम्बर 2022 को होगा। इसके लिए सेम्पल पेपर और सिलेबस मोशन की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। परीक्षा का माध्यम इंग्लिश रहेगा लेकिन कक्षा 11 और 12 के लिए हिंदी माध्यम से एग्जाम देने का विकल्प भी रहेगा। इस एग्जाम के जरिए वे विद्यार्थी जहां अपनी परफॉर्मेंस और रैंक का अंदाजा लगा पाएंगे, वहीं 75 करोड़ से अधिक की स्कॉलरशिप, 500 विद्यार्थियों को कोटा में निशुल्क कोचिंग, स्कूल और सिटी टॉपर छात्र-छात्राओं को ई-सर्टीफिकेट, स्मृति चिन्ह व टेबलेट और 50 लाख के केश प्राइस दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के सियासी संकट को भाजपा ने बताया “इस्तीफों का सियासी पाखंड”

पोस्टर का विमोचन
मोशन टेलेंट सर्च एग्जाम और अभ्यास के पोस्टर का विमोचन शनिवार शाम राजीव गांधी नगर स्थित मोशन के कॉर्पोरेट ऑफिस में किया गया। इस अवसर पर मोशन एजुकेशन के सीईओ और फाउंडर नितिन विजय, डायरेक्टर स्वाति विजय, ज्वाइंट डायरेक्टर अमित वर्मा, रामरतन द्विवेदी, वाइस प्रेसिडेंट शिवप्रकाश विजय और अंकित लाहोटी भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!