Agneepath Scheme Protest: 11 राज्यों में फैली हिंसा की आग, बिहार-यूपी के बाद अब तेलंगाना में भी छात्रों ने फूंकी ट्रेन

TISMedia@NewDelhi अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। बिहार में कई जगह पर युवा सड़क पर उतरकर इस नई योजना का विरोध कर रहे हैं। पटना में अराजकता का माहौल बना हुआ है। सूबे के कई स्टेशनों पर तोड़फोड़ और आगजनी की गई। कई ट्रेनों में आग लगा दी गई। अग्निपथ योजना को लेकर बिहार से उठी विरोध की चिंगारी अब 11 राज्यों में फैल चुकी है। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड और राजस्थान के बाद अब तेलंगाना में भी प्रदर्शन शुरू हो गया है। यहां एक ट्रेन को आग लगा दी गई है।

उत्तर प्रदेश में भी दूसरे दिन विरोध प्रदर्शन जारी है। खबर है कि शुक्रवार सुबह बलिया के रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई। शुक्रवार सुबह-सुबह प्रदर्शनकारी बलिया रेलवे स्टेशन पहुंच गए और गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। वहीं एक उपद्रवी को हिरासत में लिया गया है। इस बीच युवाओं के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने सेना भर्ती में ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ा दिया है। इस साल के लिए 21 की बजाए 23 साल तक युवा अग्निपथ योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः अशोक गहलोत के “घर” सीबीआई रेड, छोटे भाई के ठिकानों पर चल रही है कार्यवाही

बिहार की उपमुख्मंत्री के घर पर भीड़ का हमला
अग्निपथ योजना को लेकर विरोध कर रहे छात्रों ने बेतिया में बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर हमला कर दिया। उनके बेटे ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि बेतिया में उनके आवास पर हमला हुआ है। घर को काफी नुकसान पहुंचा है। रेणु देवी इस समय पटना में हैं।

अग्निपथ योजना से बड़ी संख्या में युवा होंगे लाभान्वित- अमित शाह
अग्निपथ योजना पर बढ़ते बवाल के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, इस योजना से बड़ी संख्या में युवा लाभान्वित होंगे देशसेवा व अपने उज्ज्वल भविष्य की दिशा में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने आगे कहा, पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण सेना में भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई थी, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अग्निपथ योजना’ में उन युवाओं की चिंता करते हुए पहले वर्ष उम्र सीमा में दो वर्ष की रियायत देकर उसे 21 साल से 23 साल करने का संवेदनशील निर्णय लिया है।

तेलंगाना पहुंचा मामला
बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अग्निपथ योजना पर चला रहा बवाल अब तेलंगाना भी पहुंच गया है। यहां के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। आग बुझाने के लिए अधिकारियों को मशक्कत करनी पड़ रही है।

वाराणसी में भी पथराव
उत्तर प्रदेश के बलिया के अलावा वाराणसी में भी बवाल की सूचना है। यहां रोडवेज की बसों पर छात्रों ने पथराव किया। इसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है।

नारनौल में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज
तीसरे दिन हरियाणा में भी प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार सुबह नारनौल में युवाओं ने हंगामा किया, जिसके बाद पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस ने दो छात्र नेता सहित नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा हिसार में अग्निपथ योजना के विरोध में सैकड़ों छात्र महावीर स्टेडियम से सचिवालय के लिए निकल गए हैं। रोहतक में अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में सैकड़ों युवा इकट्ठे हो गए हैं। नवीन जयहिंद प्रदर्शनकारी युवाओं का नेतृत्व कर रहे हैं। वहीं मकड़ोली टोल प्लाजा पर किसान भी एकत्रित हो रहे हैं।

जनता क्या चाहती है, प्रधानमंत्री नहीं समझते- राहुल गांधी
अग्निपथ योजना पर तीसरे दिन बवाल के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर सरकार की आलोचना की। उन्होंने लिखा, “अग्निपथ – नौजवानों ने नकारा, कृषि कानून – किसानों ने नकारा, नोटबंदी – अर्थशास्त्रियों ने नकारा, GST – व्यापारियों ने नकारा।” देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते। क्योंकि,उन्हें अपने ‘मित्रों’ की आवाज़ के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता।

तैयारी करें युवा, बहुत जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया- राजनाथ सिंह
कई राज्यों में हो रहे बवाल के बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, सभी नौजवानों से अपील करता हूं कि सेना में भर्ती की तैयारी करें। वे शांति बनाए रखें। बहुत जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। दो साल से भर्ती प्रक्रिया बंद थी, इसको ध्यान में रखते हुए आयु सीमा को इस साल के लिए 21 से 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे बहुत से युवाओं को योजना का फायदा मिलेगा।

प्रदर्शन के चलते 34 ट्रेनें निरस्त
हिंसक प्रदर्शन के कारण रेलवे ने 34 ट्रेनें निरस्त कर दी हैं, जबकि आठ आंशिक रूप से रद्द की हैं। 72 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। ज्यादातर ट्रेनें बिहार से होकर गुजरती हैं।

यह भी पढ़ेंः Agnipath Scheme Protest: बिहार के छात्रों ने ट्रेन में लगाई आग, देश भर में बेरोजगारों का प्रदर्शन

प्रदर्शन में आरजेडी के गुंडे सक्रिय- गिरिराज सिंह
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, इस प्रदर्शन के पीछे विपक्षी दल हैं। जहां हिंसा की जा रही है, वहां आरजेडी के गुंडे सक्रिय है। छात्रों को ढाल बनाकर हिंसा की जा रही है। हिंसा करने वालों में गैर छात्रों को चिह्नित करना जरूरी है।

सीपीआई नेता ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी
सीपीआई नेता व राज्यसभा सांसद विनय विश्वम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने अग्निपथ योजना पर दोबारा विचार करने की मांग की है।

हरियाणा: बल्लभगढ़ में इंटरनेट सेवाएं अस्थाई रूप से बंद
हरियाणा के बल्लभगढ़ में जिला प्रशासन ने 24 घंटे के लिए अस्थाई रूप से इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। जिला प्रशासन का कहना है कि प्रतिबंध के दौरान वॉयस काल, बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज जैसी सेवाओं की ही अनुमति होगी। यह प्रतिबंध गुरुवार रात 10 बजे से लागू है।

यह भी पढ़ेंः VMOU: 30 लाख छात्रों का पर्सनल डाटा बेचने की साजिश, फोन, आधार और बैंक डिटेल भी शामिल

जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस में आगजनी
बिहार में युवाओं का हिंसक प्रदर्शन जारी है। इस बीच छात्रों ने जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी है। जानकारी के मुताबिक, ट्रेन की दो बोगियां जलकर खाक हो चुकी हैं।

समस्तीपुर: संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पर पथराव
बिहार के समस्तीपुर में भी योजना का विरोध जारी है। जानकारी के मुताबिक, युवाओं ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को रोक लिया है। बताया जा रहा है कि ट्रेन पर पथराव भी किया गया है।

आरा में 16 प्रदर्शनकारी हिरासत में
बिहार के आरा जिले में गुरुवार को तोड़फोड़ करने के आरोप में पुलिस ने 16 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। वहीं करीब 650 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बिहिया रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़
बिहार के आरा जिले के बिहिया रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना है। युवाओं ने यहां पर भी रेलेव ट्रैक को जाम कर दिया। उधर, खबर है कि बिहिया थाना प्रभारी पर भी युवाओं ने हमला किया, जिससे उनके सिर पर चोट आई है।

बक्सर में रेलवे ट्रैक पर बैठे युवा
बिहार में योजना का विरोध करते हुए युवा दूसरे दिन भी सड़क पर उतर गए। कई जगह पर प्रदर्शन जारी है। इस बीच बक्सर में युवा रेलवे ट्रैक पर बैठ गए और योजना का विरोध किया। बताया जा रहा है इस दौरान युवाओं ने टायर भी जलाए। वहीं लखीसराय में युवाओं ने विक्रमशिला एक्सप्रेस को रोक दिया और ट्रेन में तोड़फोड़ की।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!