ACB RAJASTHAN: 20 लाख दो RAS Interview में मनचाहे नंबर लो, ACB फिर दबोचे 3 घूसखोर

70 से 75 फीसदी नंबर दिलाने के लिए ली थी 20 लाख की घूस, नंबर आए सिर्फ 45 फीसदी

  • घूसखोरों में आरएएस परीक्षार्थी का चाचा और सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल शामिल 
  • घूस की रकम लौटाने बाड़मेर आ रहे तीनों दलालों को एसीबी जोधपुर ने दबोचा  

TISMedia@Jaipur राजस्थान में  घूसखोरों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB Rajasthan) ने गुरुवार को आरएएस (RAS 2018) परीक्षाओं में भ्रष्टाचार का एक और बड़ा खुलासा किया। एसीबी के डीजी बीएस सोनी और एडीजी दिनेश एमएन के नेतृत्व में एसीबी जोधपुर की टीम ने बाड़मेर जिले के कल्याणपुर में सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल सहित तीन घूसखोरों को धर दबोचा। इन तीनों ने आरएएस 2018 के इंटरव्यू में मनचाहे नंबर दिलाने के लिए 20 लाख की घूस ली थी।

Read More: 23 लाख रुपए में बनो RAS, प्री और मेन्स से लेकर इंटरव्यू पास कराने तक की गारंटी

एसीबी के उप महानिरीक्षक डॉ विष्णुकांत ने बताया कि बाड़मेर निवासी हरीश जाट ने आरएएस भर्ती 2018 की मुख्य परीक्षा पास कर ली थी। प्रशासनिक अधिकारी बनने के लिए उसे सिर्फ इंटरव्यू क्वालिफाई करना था। जिसके लिए उसे कम से कम 70 से 75 प्रतिशत नंबर चाहिए थे।

Read More: झालावाड़ः एसीबी ने दबोचा 10 हजार की घूस लेता जेलर

सरकारी स्कूल का प्रिंसिपल ने की दलाली 
हरीश के मेन्स क्वालिफाई करने की जानकारी जब उसके चाचा ठाकराराम जाट को लगी तो उसने अपने परिचित के जरिए 20 लाख में उसे इंटरव्यू क्वालिफाई कराने का लालच दिया। ठाकराराम बाड़मेर रीको के मदर टेरेसा सीनियर सैकण्डरी स्कूल का संचालक है। जोगाराम सारण बायतु पंचायत समिति राउमावि का प्राचार्य है। हरीश के हामी भरने पर ठाकराराम सारण ने उसे इंटरव्यू में 70-75 अंक के लिए बायतु पंचायत समिति स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य जोगाराम सारण से बात की। जोगाराम ने बासनी तम्बोलिया निवासी किशनाराम जाट से सम्पर्क किया था। किशनाराम ने आरपीएससी में कार्यरत अपने परिचित के माध्यम से अच्छे अंक दिलाने का भरोसा दिलाते हुए बीस लाख रुपए मांगे। हरीश के चाचा ने प्राचार्य जोगाराम के मार्फत बीस लाख रुपए किशनाराम को दे दिए थे, लेकिन इंटरव्यू में हरीश को सिर्फ 54 प्रतिशत नम्बर ही मिले।

Read More: RPSC घूस कांडः तो, आयोग की सदस्य राजकुमारी गुर्जर घूस लेकर पास करवा रहीं थी RAS का इंटरव्यू! 

दलाल ने लौटाई घूस 
हरीश के सिर्फ 54 प्रतिशत अंक आने के बाद दलालों ने उसे पैसे लौटाने का दिलाया दिया। इसी बीच एसीबी को पूरे मामले की भनक लग गई और घूस की रकम को लौटाने आ रहे तीनों दलालों को रंगे हाथ दबोचने के लिए बाड़मेर के कल्याणपुरा थाने के सामने जाल बिछा दिया। जैसे ही तीनों दलाल बुलेरो में सवार हो कर घूस की रकम लौटाने के लिए कल्याणपुरा थाने के सामने से गुजरे पहले से मुस्तैद एसीबी ने उन्हें धर दबोचा। एसीबी ने तीनों को गिरफ्तार कर उनकी कार से 19.95 लाख रुपए जब्त कर लिए। एसीबी ने आरएएस परीक्षा में घूसखोरी का मामला दर्ज कर बाड़मेर में रामनगर निवासी ठाकराराम सारण (45) पुत्र मूलाराम जाट, बाड़मेर में भूरटिया पंचायत समिति निवासी प्राचार्य जोगाराम सारण (40) पुत्र हनुमानराम जाट व बासनी तम्बोलिया निवासी मध्यस्थ किशनाराम (46) पुत्र उगमाराम जाट को गिरफ्तार कर लिया।

Read More: Kota ACB ने दबोचा देश का सबसे बड़ा घूसखोर IRS, 250 करोड़ की अवैध वसूली का खुलासा

आरपीएससी पर कसा शिकंजा 
आरएएस परीक्षा 2018 के साक्षात्कारों में घूसखोरी के मामले में एसीबी की यह दूसरी बड़ी कार्यवाही है। इससे पहले आयोग की सदस्य और भाजपा नेता राजकुमारी के नाम पर 25 लाख की घूस लेने वाले आयोग के एकाउंटेंट सज्जन सिंह और नरेद्र पोसवाल को गिरफ्तार किया था। घूसखोरी के दूसरे मामले में तीन गिरफ्तारियां और होने के बाद आयोग की साक्षात्कार प्रक्रिया सवालों के घेरे में खड़ी हो गई है। वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं मंत्री गोविंद सिंह डोटेसरा के परिजनों को 80-80 अंक मिलने का मामला भी तूल पकड़ चुका है। जिसके बाद एसीबी पूरी परीक्षा प्रक्रिया की जांच करने के लिए आयोग पर शिकंजा कसने में जुट गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!