RBSE 10th Result: 99.56% स्टूडेंट हुए पास, 64 साल के रिकॉर्ड टूटे

TISMedia@Ajmer शुक्रवार का दिन 10वीं और 12वीं कक्षा के लाखों छात्रों के लिए खुशियां लेकर आया। दोपहर में सीबीएसई के बाद शाम को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। परीक्षा में बैठे 12 लाख विद्यार्थियों में से 99.56 फीसदी विद्यार्थी पास हुए।

Read More: CBSE 12th Board Result: इतिहास का सबसे हाईएस्ट रिजल्ट, 99.37% स्टूडेंट्स हुए पास

बोर्ड के अध्यक्ष डी.पी. जारेाली और सचिव अरविन्द सैंगवा ने शुक्रवार को 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया। सैंगवा ने बताया कि दसवीं की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 12 लाख 14 हजार 512 परीक्षार्थी थे। दसवीं मूक-बधिर परीक्षा के लिए 1763 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। जबकि 10वीं वोकेशनल परीक्षा के लिए 48 हजार 846 स्टूडेंट ने आवेदन किए। प्रवेशिका परीक्षा के लिए 8355 स्टूडेंट ने आवेदन किए था। जिनमें से 99.56 फीसदी विद्यार्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया।

Read More: Tokyo Olympics LIVE UpDate: सेमीफाइनल में पहुंचीं सिंधु, पदक से चूके दीपिका के तीर

सबसे ज्यादा बच्चे हुए पास 
सैंगवा ने बतााय कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 4 दिसंबर 1957 को हुई थी। कोरोना के कारण परीक्षाएं न होने की स्थिति में स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया। मार्क्स के लिए राज्य सरकार ने कमेटी का गठन किया। कमेटी के बताए फार्मूला के आधार पर स्कूलों ने अपना रिजल्ट तैयार कर बोर्ड को भेजा है। इसके बाद बोर्ड ने अपना परीक्षा परिणाम घोषित किया। विद्यार्थी अपना परीक्षा रिणाम वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!