Flood In Kota: बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष, लोगों तक पहुंचाई मदद

सांगोद और खानपुर का 20 मिनट तक किया हवाई सर्वे, की सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा

TISMedia@Kota  कोटा-बूंदी सहित सम्पूर्ण हाड़ौती में अतिवृष्टि ने भारी नुकसान पहुंचाया है। कहीं खेतों में लगी पूरी फसल नष्ट हो चुकी है तो कहीं दुकानों में रखा लाखों का सामान खराब हो चुका है। लोगों के घर और भवन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। बारिश के कारण बिगड़ले हालात तथा आमजन को हुए नुकसान का जायजा लेने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शनिवार को संसदीय क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। सांगोद क्षेत्र में तो वे कमर तक के पानी में चलते हुए प्रभावितों तक पहुंचे।

Read More: Flood in Kota: जलजले में फंसे लोगों को बचाने सांगोद में उतरी सेना, 34 लोगों का किया रेस्क्यू

कोटा-बूंदी में पिछले करीब आठ दिन से वर्षा का दौर जारी है। इस कारण नदियों और बांधों में भी जलस्तर बढ़ा है। कुछ जगहों पर नदियों और बांधों से छोड़ा गया पानी सघन बस्तियों तक पहुंचने से वहां हालात बिगड़ गए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को इसकी जानकारी थी, लेकिन संसद का मानसून सत्र जारी होने के कारण वे संसदीय क्षेत्र नहीं आ पा रहे थे। परन्तु वे जिला प्रशासन से निरंतर संपर्क में रहते हुए हालात पर नजर रखे थे। सत्र के दौरान शुक्रवार को सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित होने के बाद स्पीकर बिरला शनिवार तड़के कोटा पहुंच गए और सुबह ही संसदीय क्षेत्र के दौरे पर रवाना हो गए। उन्होंने सबसे पहले हेलीकाॅप्टर में बैठकर सांगोद व खानपुर क्षेत्र का करीब 20 मिनट तक हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद एनटीपीसी अंता स्थित हेलीपेड पर हेलीकाॅप्टर से उतर कर वे सड़क मार्ग से सांगोद के लिए रवाना हो गए।

Read More: JEE MAIN 2021: मोशन के 2 विद्यार्थियों ने फिजिक्स और मैथ में हासिल किये 100 में से 100 अंक

पानी से घिरे लोगों तक पहुंचे
सांगोद पहुंच कर उन्होंने गांधी चैक तथा आसपास के क्षेत्र का नाव में बैठकर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने घर में फंसे लोगों तथा व्यवसायियों से बातकर नुकसान का जायजा लिया। जिन जहां पर नाव नहीं जा पा रही थी, वहां बिरला नाव से उतर कर कमर तक के पानी चलते हुए प्रभावित लोगों तक पहुंचे और उनकी कुशलक्षेम जानी। इस दौरान आमजन को हुई क्षति की पीड़ा लोकसभा अध्यक्ष बिरला के चेहरे पर साफ नजर आ रही थी।

Read More: Tokyo Olympics Javelin throw final: नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण जीत ओलिंपिक में रचा इतिहास

लोगों ने बयां की अपनी पीड़ा
जलस्तर बढ़ने से हुए नुकसान का जायजा लेने के दौरान लोगों ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला को बताया कि पानी इतना बढ़ सकता है इसका कभी अंदाजा नहीं था। घर और दुकानों में पानी भरने से हुए नुकसान ने उन्हें बर्बाद कर दिया है। स्टेशनरी के व्यापारी गोविंद सिंह ने दुकान में गल चुकी किताबें और काॅपियां बाहर फेंकते हुए कहा कि देखते ही देखते सबकुछ तबाह हो गया। वहां खाद के एक व्यापारी ने बताया कि दुकान में रखी यूरिया की बोरियां पानी में मिल गईं। बिरला ने कहा कि सर्वे करवाकर लोगों को मुआवजा दिलवाने के प्रयास किए जाएंगे।

Read More: Flood in Rajasthan: मृतक आश्रित को 5 लाख और घायलों को मिलेगा 2 लाख का मुआवजा

पीड़ितों के लिए किया खाने का इंतजाम 
लोकसभा अध्यक्ष बिरला सांगोद में पानी भरने के कारण हुए नुकसान पर दिल्ली से ही नजर रखे हुए थे। उन्होंने सांगोद पहुंचने से पहले ही पूर्व विधायक हीरालाल नागर से कहकर सड़क और झौंपड़ियों में रहने लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करवा दी थी। चर्चा के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कुछ और लोगों के भोजन की व्यवस्था का आग्रह किया। इस पर बिरला ने मौके पर ही पूर्व विधायक नागर को हालात सामान्य होने तक सभी जरूरतमंद लोगों की व्यवस्था करने को कहा।

Read More: Kota Coaching ReOpen: कोचिंग संस्थान खोलने के लिए राज्य सरकार अधिकृत, केंद्र करेगा पूरा सहयोग

राहत कार्यों की समीक्षा 
निरीक्षण के बाद लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के अधिकारियों से बात कर बचाव कार्यों की समीक्षा की। अधिकारियों ने बिरला को बताया कि रात को सूचना मिलने बाद पहुंची एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें 50 से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर चुकी हैं। इसके अलावा आमजन और व्यापारियों के बचे हुए सामान को भी सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने में दोनों टीमों के लोग मदद कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!